चारा घोटाला में लालू समेत तीन पूर्व आईएएस को साढ़े तीन साल की जेल, 5 लाख रुपए का जुर्माना

रांची. चारा घोटाला के देवघर ट्रेजरी से जुड़े केस में शनिवार को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने सजा का एलान किया। लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की जेल हुई। इसके अलावा कोर्ट ने उन पर पांच लाख का जुर्माना लगाया है। अगर वे जुर्माना नहीं देते तो उस स्थिति में उन्हें 6 महीने और जेल में रहना पड़ेगा। सभी 16 दोषियों ने रांची की बिरसा मुंडा जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक साथ बैठकर जज शिवपाल सिंह का फैसला सुना। बता दें कि सभी को 23 दिसंबर को इस मामले में दोषी करार दिया था।

इन्हें 3.5 साल जेल, 5 लाख जुर्माना

– लालू प्रसाद यादव, बिहार के पूर्व सीएम
– फूलचंद सिंह, पूर्व आईएएस ऑफिसर
– महेश प्रसाद, पूर्व आईएएस ऑफिसर
– बेक जूलियस, पूर्व आईएएस ऑफिसर
– सुनील कुमार सिन्हा,
– सुशील कुमार सिन्हा,
– राजा राम जोशी
– सुबीर भट्टाचार्य

– आरके राणा, पॉलिटिकल लीडर

इन्हें 7 साल जेल, 10 लाख जुर्माना
– जगदीश शर्मा, पॉलिटिकल लीडर
– सुनील गांधी
– त्रिपुरारी मोहन प्रसाद
– गोपीनाथ दास

2) लालू के लिए आगे क्या?

लालू को अगर तीन साल से कम या तीन साल की सजा होती तो उन्हें रांची की सीबीआई कोर्ट जमानत दे सकती थी।

– अब लालू को साढ़े तीन साल की सजा हुई है, इसलिए उन्हें जमानत के लिए हाईकोर्ट जाना पड़ेगा।

3) फैसले पर नेताओं की प्रतिक्रिया
– जेडीयू के सीनियर नेता केसी त्यागी ने कहा- “हम इस फैसले का स्वागत करते हैं। बिहार की राजनीति में यह ऐतिहासिक फैसला साबित होगा। यह एक अध्याय का अंत है।”
– तेजस्वी यादव ने कहा ज्युडिशियरी ने अपनी ड्यूटी पूरी की। हम सजा के फैसले को देखने के बाद हाईकोर्ट जाएंगे और जमानत की अपील करेंगे।

– कांग्रेस के आरपीएन सिंह ने कहा- “कांग्रेस हमेशा से करप्शन के खिलाफ लड़ता रहा। बिहार में जहां तक गठबंधन की बात है, तो वो आरजेडी से है न कि किसी शख्स से।”

4) सजा सुनाए जाने के पहले आरजेडी की मीटिंग
– लालू प्रसाद यादव को सजा सुनाए जाने के पहले आरजेडी की मीटिंग हुई। इसमें लालू के एक संदेश को पढ़ा गया। अब इस पत्र को पार्टी वर्कर्स राज्य की जनता के बीच ले जाएंगे।

– इस मौके पर पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा- “लालू को झूठे केस में फंसाया गया है। लालू को बीजेपी परेशानी कर रही है। पूरे परिवार को परेशान किया जा रहा है। हमें कोर्ट पर भरोसा है। हमारे पास हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जाने का ऑप्शन है। बीजेपी की साजिश से हम डरने और झुकने वाले नहीं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »