अभिताभ को बिटकॉइन का झटका , डूबे 640 करोड़ रुपए-

नई दिल्ली. वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन में भारी गिरावट का असर बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन पर भी पड़ा है. बिग बी को बिटकॉइन में निवेश से हुआ अचानक 10 करोड़ डॉलर का मोटा मुनाफा कुछ ही दिनों में तेजी से गायब हो गया है. बीएसई के रिकॉर्ड के अनुसार जून 2014 से ही बच्चन एक छोटी कंपनी स्टेंपेडे कैपिटल में एक प्रतिशत या इससे अधिक शेयरधारकों वाली सूची में हैं, हालांकि इसकी मात्रा में बदलाव होता रहा है. हैदराबाद की कंपनी स्टेंपेड कैपिटल ने एक नियामकीय सूचना में बच्चन को एक अपना व्यक्तिगत गैर प्रवर्तक शेयरधारक बताया था जिनकी कंपनी में 238 प्रतिशत हिस्सेदारी पिछली ​तिमाही में थी.

बेटे अभिषेक के साथ मिलकर किया था निवेश

ध्यान रहे की कुछ दिन पहले आई खबर के मुताबिक, बच्चन परिवार ने बिटक्वॉइन में ढाई लाख डॉलर (1 करोड़ 60 लाख रुपए) मेरीडियन टेक पीटीई में इंवेस्ट किए थे. ढाई साल में इसकी कीमत 17.5 मिलियन डॉलर (112 करोड़ रुपए) हो चुकी है. साल 2015 में अमिताभ बच्चन ने बेटे अभिषेक के साथ मिलकर पर्सनल इंवेस्टमेंट के तहत मेरीडियन टेक पीटीई में 1.6 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट किया था. मेरीडियन टेक सिंगापुर की फर्म है, जिसकी स्थापना वैंकट श्रीनिवास मीनावल्ली ने की थी.

 हुआ बिग बी को नुकसान

अमिताभ बच्चन लंबे समय से स्टैम्पेड के शेयरहोल्डर हैं. इसके प्रमोटर ने हाल में अमेरिका में एक कंपनी लॉन्गफिन को लिस्ट कराया है, जिसके स्टॉक्स में दो दिन के भीतर 2500 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. अमेरिका की इस कंपनी ने हाल में सिंगापुर की एक कंपनी जिड्डू डॉट कॉम का अधिग्रहण किया था, जिसमें भी बच्चन की इनडायरेक्ट होल्डिंग थी. इन डील्स और क्रॉस होल्डिंग के क्रम में एक समय बिग बी की होल्डिंग की वैल्यू लगभग 910 करोड़ थी, जो अब 260 करोड़ रुपए रह गई है. इस समय लाखों भारतीयों के बीच बिटकॉइन और अन्य ऐसी वर्चुअल करेंसी को लेकर चर्चाएं हो रही हैं, ऐसे में बच्चन संभवतः देश की पहली ऐसी बड़ी हस्ती हैं, जिनका नाम इसके साथ जोड़ा गया है. ऐसा 3-4 साल पहले उनके द्वारा किए गए एक छोटे से निवेश की वजह से हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »