8 सालों में 67 आईपीएस अधिकारियों के हुए कैडर परिवर्तन

लखनऊ। बीते आठ सालों में देश में अब तक 67 आईपीएस का कैडर ट्रान्सफर हुए है। वहीं एक वर्ष में सर्वाधिक 11 कैडर परिवर्तन वर्ष 2013 तथा 2016 में हुए थे। यह आकड़े जनससूचना का अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मुहैया कराई गइ है।
दरअसल लखनऊ की आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर ने गृह मंत्रालय से अंतर्राज्यीय कैडर परिवर्तन के सम्बन्ध में सूचनाए चाही थी। सूचना आयुक्त यशोवर्धन के आदेशों पर दी गई सूचना के मुताबिक 01 जनवरी 2010 से आज तक कुल 67 आईपीएस अफसरों को अंतर्राज्यीय कैडर परिवर्तन प्रदान किया गया है।इनमें 62 मामलों में विवाह के आधार पर कैडर परिवर्तन हुआ है। एम चन्द्रशेखर तथा डॉ राजवंत पाल सिंह के मामलों में अतिशय परेशानी के आधार पर कैडर परिवर्तन हुआ जबकि एम महेश कुमार का कैडर स्वास्थ्य कारणों से जम्मू कश्मीर से केरल किया गया।
दी गई जानकारी के मुताबिक यूपी कैडर के दीपम सेठ को दोनों राज्यों की सहमति के आधार पर यूपी से उत्तराखंड भेजा गया जबकि झारखण्ड कैडर के अब्दुल गनी मीर का कैडर परिवर्तन जम्मू कश्मीर राज्य की विशेष परिस्थितियों के दृष्टिगत किया गया।
03 मामलों में पति-पत्नी दोनों का तीसरे कैडर में कैडर परिवर्तन हुआ। शेष 56 मामलों में 33 मामलों में पुरुष तथा 23 मामलों में महिला आईपीएस अफसरों का कैडर परिवर्तन हुआ।
विवाह आधारित कैडर परिवर्तनों में 36 मामलों में दो आईपीएस अफसरों में विवाह के आधार पर कैडर परिवर्तन हुआ। 22 मामलों में आईपीएस तथा आईएएस अफसरों तथा 04 मामलों में आईपीएस तथा आईएफएस अफसरों में विवाह के आधार पर कैडर परिवर्तन हुआ। एक वर्ष में सर्वाधिक 11 कैडर परिवर्तन वर्ष 2013 तथा 2016 में हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »