सेवानिवृत्त आईपीएस सरबजीत सिंह होंगे मानव अधिकार आयोग के सदस्य

भोपाल। मानव अधिकार आयोग में 1985 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस सरबजीत सिंह सदस्य होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सर्वसम्मति से सिंह के नाम पर मुहर लगा दी है। इसका प्रस्ताव नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने रखा था। मौजूदा कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र मोहन कंवर का कार्यकाल भी 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

विधानसभा में अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा के कक्ष में मानव अधिकार आयोग के सदस्य की नियुक्ति के लिए चयन समिति की सोमवार को बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक बैठक में मुख्यमंत्री से पहले नेता प्रतिपक्ष ने सरबजीत सिंह के नाम का प्रस्ताव रख दिया।

मुख्यमंत्री ने इस पर सहमति दी और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने भी हामी भरी। इस तरह सर्व-सम्मति से सदस्य के नाम का चयन हो गया। सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। ज्ञात हो कि बैठक में गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह को भी शामिल होना था, लेकिन वे स्वास्थ्य खराब होने के कारण नहीं आ सके।

अध्यक्ष का पद खाली

मानव अधिकार आयोग में अध्यक्ष का पद लंबे समय से खाली है। सेवानिवृत्त आईपीएस अफसर डॉ. वीरेंद्र मोहन कंवर कार्यवाहक अध्यक्ष हैं। उनका कार्यकाल भी 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है। अब ये जिम्मेदारी किसे सौंपी जाती है, सरकार को एक-दो दिन में तय करना होगा। फिलहाल आयोग में न्यायिक सेवा से मनोहर ममतानी सदस्य हैं।

हाईकोर्ट से मांगी है पैनल

उधर, सरकार ने मानव अधिकार आयोग में पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए हाईकोर्ट जबलपुर के रजिस्ट्रार से सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीशों का पैनल मांगा है। सामान्य प्रशासन विभाग का कहना है कि करीब तीन माह पहले पत्र भेजा गया था। अब पैनल भेजने के लिए स्मरण पत्र भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »