सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए गेम की तर्ज पर डेवलप किया एप

तन्मय अग्रवाल | रायपुर///शहर के यंगस्टर्स मोहित साहू और पुरू अग्रवाल के इनिशिएटिव ‘डिजिटल एकलव्य’ को फेसबुक ने 48 लाख रुपए की फंडिंग की है। सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले लाखों कैंडिडेट्स की मदद के मकसद से इन दोनों यंग आईटी इंजीनियर्स ने एप तैयार किया है।
गेम की तर्ज पर तैयार किए गए एप ‘सीजीपीएससी मेंटर’ से कोई भी व्यक्ति खेल-खेल में सिविल सर्विसेज की तैयारी निशुल्क कर सकता है। कैंडिडेट्स के बीच कॉम्पिटीशन की भावना बढ़ाने के मकसद से एप में ग्लोबल स्कोर कार्ड का ऑप्शन भी दिया गया है। एप डाउनलोड करने वाले हजारों कैंडिडेट्स इसके जरिए ये जान सकते हैं कि किस दिन किसे सबसे ज्यादा मार्क्स मिले और उनकी तैयारी का स्तर कैसा है। सिविल सर्विसेज में सफलता हासिल कर वालों का इंटरव्यू भी इसमें उपलब्ध है। यूनिक आइडिया और लाखों कैंडिडेट्स की मदद के इनिशिएटिव को ध्यान में रखकर फेसबुक की टीम ने इन्हें फंडिंग की। ये एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
स्कोर बोर्ड से जांच सकते हैं अपनी तैयारी
एप के स्कोर बोर्ड सेक्शन में दो ऑप्शन हैं, ग्लोबल और लोकल। ग्लोबल स्कोर बोर्ड में एप डाउनलोड करने वाले सभी लोगों के साथ तैयारी का स्तर पता कर सकते हैं।

ऐसे आया आइडिया

एप डेवलपर मोहित साहू और पुरू अग्रवाल ने बताया कि सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले अपने दोस्तों को जब भी देखते उनके चेहरे पर तनाव नजर आता। ये दो वजह से होता, पहला एग्जाम की तैयारी न होने और दूसरा कोचिंग की फीस भरने के लिए पैसे न होने। ऐसे में एग्जाम के लिए उन्हें अच्छा कंटेंट फ्री में उपलब्ध कराने और खेल-खेल में तैयारी का विकल्प देकर तनाव मुक्त रखने हमने ये एप तैयार किया। धनुर्विद्या सीखने वाले एकलव्य को ध्यान में रखकर हमने इस मुहिम का नाम दिया डिजिटल एकलव्य।

अब सभी नेशनल कॉम्पिटीशन के लिए तैयार करेंगे एप
पुरू अग्रवाल ने बताया कि फंडिंग के तहत फेसबुक हमें CGPSC Mentor एप को बड़े स्तर पर डेवलप करने में मदद करेगा। लिहाजा अब हम नेशनल लेवल के कॉम्पिटीशन एग्जाम की तैयारी के लिए एप डेवलप करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए सर्वर और ऑनलाइन मार्केटिंग में भी फेसबुक की टीम मदद करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »