शपथ ली फिर चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन को कहना पड़ा -पहले से ही इतने केस पेंडिंग, अब क्या शहर की सफाई भी कोर्ट देखे

पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन ने  पद की शपथ ली। वे इसके बाद अदालत की कार्रवाई में शामिल हुए। उन्होंने जस्टिस सुधीर सिंह के साथ डिवीजन बेंच में जनहित की याचिका की सुनवाई में अफसरों पर तल्ख टिप्पणी की। उन्होंने साफ- सफाई से जुड़े याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि अदालत के पास पहले से ही इतना अधिक काम पेंडिंग हैं, ऐसे में साफ- सफाई कराने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों की है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट को साफ- सफाई कराने के लिए स्थापित नहीं किया गया है। अदालत की प्राथमिकता लंबित केस निपटाने की है। फुर्सत मिले तो अन्य बातें सोची जाएं।

शहर गंदा है इसलिए पहुंचे थे

शहर की साफ- सफाई को लेकर लोकहित याचिका में अधिकारियों की नाकामियों को लेकर ध्यान आकृष्ट कराया गया था। इसमें अदालत ने अधिक दिलचस्पी नहीं ली। भोजनावकाश के बाद चीफ जस्टिस ने अवमानना संबंधी मामलों की सुनवाई की।

प्रदूषण निगम को फटकार

चीफ जस्टिस राजेन्द्र मेनन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कामकाज पर सवाल उठाए हैं। ध्वनि प्रदूषण पर राज्य सरकार और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कारगर उपाय नहीं किए जाने पर पटना हाईकोर्ट ने बुधवार को गहरी नाराजगी जाहिर की। बिहार सरकार को एक माह में स्टेटस रिपोर्ट पेश कर बताने को कहा कि कोर्ट के आदेश के बाद कौन- कौन सी कार्रवाई की गई।

ऐसे हो रही कोर्ट की अवहेलना

समीर सिंह ने एक अवमानना मामला दायर कर कहा था कि लोकहित याचिका की सुनवाई में कोर्ट ने कई दिशा- निर्देश जारी किए थे। लेकिन किसी प्रकार की कार्रवाई बिहार सरकार एवं प्रदूषण बोर्ड ने नहीं की। देर रात शादी और अन्य समारोह में तेज आवाज में डीजे बजाए जाते हैं। कानफाडू पटाखे जलाएं जा रहे हैं। धुआं फैलाने वाला जेनरटर चल रहे हैं.

 

बार काउंसिल ने दी बधाई

बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमेन मनन मिश्रा ने चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन को बधाई देते हुए कहा किवे मध्यप्रदेश के वकीलों में काफी लोकप्रिय थे। वहां के वकील न्यायिक दक्षता के कारण इन्हें छोड़ना नहीं चाहते थे। पटना हाईकोर्ट के एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा व महासचिव प्रेम झा ने भी बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »