वरिष्ठ IAS आरपी मंडल छत्तीसगढ़ के नए मुख्य सचिव

रायपुर। राजेंद्र प्रसाद मंडल ने आज मुख्य सचिव का पदभार संभाल लिया। वे राज्य के 11वें मुख्य सचिव बने हैं। आज शाम पांच बजे चीफ सिकरेट्री सुनील कुजूर रिटायर हो गए। इसके बाद जीएडी के स्पेशल सिकरेट्री केके बाजपेयी ने आरपी मंडल को सीएस का पदभार लेने की औपचारिका पूरी कराई। ठीक पांच बजे निवर्तमान मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने कुर्सी छोड़ दी। सीएस की कुर्सी पर फिर मंडल बैठे।मंडल से पहले अरुण कुमार, एसके मिश्रा, अशोक विजयवर्गीय, आरपी बगाई, शिवराज सिंह, पीजाय उम्मेन, सुनिल कुमार, विवेक ढांड, अजय सिंह और सुनील कुजूर चीफ सिकरेट्री रह चुके हैं।कुजूर के साथ ही  एसीएस केडीपी राव भी रिटायर हो गए। वे एपीसी के साथ ही सचिव कृषि थे।

राजभवन में नवनियुक्त मुख्य सचिव  आरपी मण्डल और सेवानिवृत्त मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल ने मण्डल को नये दायित्व के लिए शुभकामनाएं दी, वहीं कुजूर को उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों के लिए बधाई दी। राज्यपाल ने कुजूर एवं मण्डल को स्मृति चिन्ह भेंट की। राज्यपाल को नये मुख्य सचिव मण्डल ने छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा भी उपस्थित थे।

साल 1987 बैच के आईएएस अफसर मंडल मूल रूप से बिलासपुर के रहने वाले हैं और मध्यप्रदेश के कई जिलों में कलेक्टर के पद पर रहे हैं।छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद काडर के बंटवारे में उन्हें छत्तीसगढ़ काडर मिला और इसके बाद वे बिलासपुर और रायपुर में भी कलेक्टर रहे। मंडल राजस्व, आदिवासी विकास, पंचायत, लोक निर्मांण, वन, श्रम विभाग समेत कई विभागों में वे सचिव रह चुके हैं। सचिव रैंक में पहुंचने के बाद भी सरकार ने उन्हें रायपुर का कलेक्टर बनाया था। बिलासपुर के मल्टीपरपस हायर सेकेंड्री स्कूल से उनकी स्कूल शिक्षा हुई है।रायपुर इंजीनिरिंग कालेज से उन्होंने इलेक्ट्रिकल में बीई किया। इसके बाद खड़गपुर आईआईटी से एमटेक किया। इसके बाद उन्होंने आईएएस की परीक्षा पास की। मंडल को सीएस बनने के बाद उनके बैच के सीके खेतान को राजस्व मंडल का अध्यक्ष बनाया गया है।

राजस्व मंडल में अध्यक्ष का काम संभाल रहे 1983 बैच के वरिष्ठ अफसर अजय सिंह को राज्य योजना आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है। इनके अलावा आईएएस अफसर मनोज कुमार पिगुआ को परिवहन विभाग से मुक्त कर वन विभाग का आयुक्त बनाया है। भुवनेश यादव आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं नियुक्त किया गया है। सुब्रत साहू को गृह विभाग का सचिव बनाया गया है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने दो बार कुजूर के एक्सटेंशन को लेकर पत्र भेजा था। मुख्य सचिव पद के लिए वरिष्ठता के आधार पर देखा जाए, तो राज्य कैडर में 1987 बैच के तीन आइएएस अफसर थे सबसे ऊपर सीके खेतान का नाम था। इसके बाद आरपी मंडल और फिर सुब्रमण्यम थे।

सियासी हलकों में खेतान और मंडल में से किसी एक को मुख्य सचिव की कुर्सी मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी। राज्य सरकार मंडल को मुख्य सचिव बनाया है, तो अब खेतान के लिए मंत्रालय के बाहर उसी के समकक्ष कोई पद स्वीकृत करना होगा। वैसे मुख्य सचिव के लिए पूर्व मुख्य सचिव अजय सिंह, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर एनएमडीसी के अध्यक्ष एन बैजेंद्र कुमार और जम्मू-कश्मीर में सेवा दे रहे बीवीआर सुब्रमण्यम के नाम की भी चर्चा था।

छग के अब तक के सीएस 

अरुण कुमार
एस के मिश्रा
ए के विजयवर्गीय
आर पी बगई
शिवराज सिंह
पी जॉय उमेन
सुनील कुमार
विवेक ढांढ
अजय सिंह
सुनील कुजूर
आर पी मंडल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »