मध्य प्रदेश के छह शहरों में बनेंगे स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स,खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि कई गुना बढ़ाई

 मध्य प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि पायलेट प्रोजेक्ट के तहत बिजलपुर और इंदौर में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसकी सफलता के उपरांत भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन में स्पोर्टस इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा। मध्य प्रदेश में 11 स्थानों ब्यावरा, राजगढ़, खिलचीपुर, सारंगपुर, नरसिंहपुर, विदिशा, शिवपुरी, पोहरी, कोलारस, अशोकनगर, पवई में इंडोर हॉल निर्माण करवाया जा रहा है। वहीं 11 स्थानों छिंदवाड़ा, आगर-मालवा, कालापीपल, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, बैतूल, खरगौन, मंदसौर, मुरैना, गुना, दमोह में इंडोर हॉल का निर्माण प्रस्तावित है।जीतू पटवारी बुधवार को एक अलग अंदाज में नजर आए। उन्होंने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में वॉल क्लाइंबिंग की। जीतू पटवारी 40 फीट की ऊंचाई तक चढ़ गए और वहां से माइक लेकर मध्य प्रदेश को फिट रहने का संदेश दिया। इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू और कई अन्य राज्यों के खेल मंत्रियों को फिटनेस चैलेंज भी दिया। जीतू पटवारी ने कहा- खेलेगा मध्य प्रदेश तभी तो बढ़ेगा प्रदेश।खेल मंत्री नीचे उतरे और खेल मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड मीडिया के सामने रखा। उन्होंने कहा कि वह राज्य में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलेंगे और जल्द ही प्रदेश की नई खेल नीति की घोषणा की जाएगी। भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा और इंदौर में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम और बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय में रॉक क्लाइंबिंग वॉल का निर्माण किया जाएगा।

पिछला वर्ष मप्र अकादमी के लिए काफी उपलब्धियों भरा

वार्षिक गतिविधियों का ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए कहा कि पिछला वर्ष मप्र अकादमी के लिए काफी उपलब्धियों भरा रहा है। केनोइंग-कयाकिंग में राष्ट्रीय सब जूनियर एवं महिला वर्ग में मप्र को ओवरऑल चैंपियनशिप हासिल  हुई है। इसी वर्ष मप्र की सुश्री मेघा परमार और भावना डेहरिया ने माउण्ट एवरेस्ट फतह किया। गुंटूर में 33वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंङ्क्षपयनशिप में राज्य अकादमी के आदित्य रघुवंशी ने नया राष्ट्रीय रिकार्ड कायम किया है। अकादमी की ही रितिका दांगी को नौ सेना प्रमुख ने बेस्ट प्लेयर अवार्ड से नवाजा है। इसके अलावा मप्र के खेल विभाग ने प्रतिभावान खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन राशि में इजाफा किया है। प्रशिक्षकों के लिए कोच डवलपमेंट प्रोग्राम बनाया गया है। प्रदेश के खिलाडिय़ों के लिए इंश्योरेंस योजना प्रारंभ की गई है। खिलाडिय़ों के लिए कॅरियर डेवलपमेंट सेंटर प्रारंभ करने का प्रयास जारी है जबकि सभी प्रतिभाओं को पूरा अवसर मिल सके इसके लिए ही गुरुनानक देव के नाम से प्रांतीय ओलंपिक की शुरुआत की गई है। श्री पटवारी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आगामी वर्ष प्रदेश की उपलब्धियों में भी इजाफा होगा। इस मौके पर उनके साथ कालापीपल से विधायक और युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कुणाल चौधरी भी मौजूद थे।

साइकिल से पहुंचे मैदान
प्रदेश के खेलमंत्री सुबह सवेरे साइकिल से मीडियाकर्मियों के सामने विभाग की गतिविधियों की वार्षिकी उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए खेल मैदान तक पहुंचे। स्पोट्र्स ट्रेक सूट के साथ करीब 8 किमी का सफर जीतू पटवारी ने साइकिल से पूरा किया। उनके पीछे-पीछे उनका शासकीय वाहन दौड़ता रहा जिसमें से कुछ अधिकारियों ने मोबाइल के जरिए वीडियो रिकॉर्डिंग भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »