भोपाल: IPS MEET बड़ी झील में पलटी नाव, चार IPS समेत आठ को सुरक्षित बाहर निकाला

 मध्य प्रदेश के भोपाल में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। राजधानी की बड़ी झील में आईपीएस मीट (ips meet) में वाटर स्पोर्ट्स के दौरान एक नाव पलट गई। इस नाव में चार आईपीएस अधिकारियों समेत 8 लोग सवार थे। सभी ने लाइफ जैकेट पहनी हुई थी। हालांकि मौके पर मौजूद सुरक्षा गार्ड मोटर बोट लेकर पहुंचे और सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।  कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो बोट पलटी उसमें DGP वीके सिंह की पत्नी तुहीन सिंह, IPS अफसर राजेश चावला और उनकी पत्नी सुनीता चावला, ADG विजय कटारिया के बेटे दीपांशु कटारिया, IPS अफसर अरजरिया का बेटा अपूर्व अरजरिया, पुरुषोत्तम शर्मा की पत्नी प्रिया शर्मा सहित कुछ अन्य लोग सवार थे।

बता दें कि आईपीएस मीट (Bhopal ips meet) के दूसरे दिन बड़ी झील पर वाटर स्पोर्ट्स का आयोजन किया गया था। जहां सभी आईपीएस अधिकारी अपने परिवार के साथ पहुंचे थे। आईपीएस अधिकारियों के दल ने परिवार सहित एक वोट रेस में भाग लिया था। इस दौरान ड्रैगन बोट पलट गई। इस नाव में आईपीएस अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य सवार थे। अब तक मिली जानकारी के अनुसार नाव में एक तरफ वजन ज्यादा होने की वजह से ये हादसा हुआ।डीजीपी और उनकी पत्नी सहित अन्य आईपीएस अफसर और उनके परिवार बोटिंग का आनंद ले रहे थे. उसी दौरान एक नाव पलट गई। नाव में पुलिस अफसर और उनके परिवार सवार थे। सभी लोग पानी में गिर गए। मौके पर गार्ड्स भी तैनात थे। उन्होंने तत्काल सबको पानी से निकाल कर जान बचा ली।

200 आईपीएस अधिकारी भाग ले रहे हैं 

आईपीएस ऑफिसर्स कॉन्क्लेव 2020 का गुरुवार को दूसरा दिन है। दो दिवसीय कॉन्क्लेव का शुभारंभ मिंटो हॉल में बुधवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया था। सर्विस मीट के लिए चार अलग-अलग जोन की टीमें बनाई गई हैं, जिनसे लगभग 200 ऑफिसर्स शामिल हैं।भोपाल में IPS ऑफिसर्स कॉन्क्लेव IPS ऑफिसर्स कॉन्क्लेव चल रहा है। दो दिन की इस मीट का गुरुवार को आखिरी दिन है। आज पुलिस अफसर और उनके परिवार फन एक्टिविटी और सैर-सपाटे पर निकले थे। बड़े तालाब में वॉटर स्पोर्ट्स का भी कार्यक्रम था. सभी लोग मौज-मस्ती में थे।

सितंबर 2019 में भी हुआ था ऐसा ही हादसा

इससे पहले भी भोपाल के छोटे तालाब में 2019 के सितंबर में नाव हादसा हो चुका है। खटलापुरा घाट पर अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश प्रतिमा के विसर्जन के दौरान नाव पलट गई थी। उसमें सवार 11 युवकों की मौत हो गई थी. सभी प्रतिमा विसर्जन के लिए गए थे। दो नाव को जोड़कर उसमें गणेश की विशाल प्रतिमा रखी गई थी और क्षमता से ज़्यादा लड़के उसमें सवार थे। विसर्जन के दौरान नावों का संतुलन बिगड़ा और 11 लड़के पानी में डूब गए थे।

गौरतलब है कि दो दिवसीय आईपीएस मीट का आयोजन मिंटो हॉल में हुआ था। इसका शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया। मीट में चार जोन की टीम बनाई गई है। पुलिस अधिकारियों के परिजनों के मनोरंजन के लिए मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में फन गेम का आयोजन किया गया था।

आईपीएस मीट 2020 के पहले दिन आईपीएस अधिकारियों ने पहले दिन अपने परिवार के साथ खूब एंजॉय किया। सुबह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पर आईपीएस अधिकारियों के बीच हुए क्रिकेट मैच में जमकर चौके-छक्के जड़े तो शाम को इंदौर के आईपीएस अधिकारियों ने ओम शांति ओम फिल्म के टाइटल सांग पर डांस किया। वहीं भोपाल के पुलिस अधिकारियों ने ‘तंदूरी चिकन विथ रसोगुल्ला’ नाटक पर प्रस्तुति दी। इसमें एक साउथ इंडियन युवक का विवाह बंगाली युवती से होने की कहानी बताई गई।

पहली टीम डीजीपी वीके सिंह और दूसरी टीम एडीजी डी श्रीनिवास राव के नेतृत्व में उतरी.आईजी योगेश चौधरी ‘मैन ऑफ द मैच’ बने. डीजीपी वीके सिंह ने भी अपनी टीम की ओर से जमकर चौके-छक्के लगाए. सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहुंचे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, ”पुलिस को आज तक लोगों को नचाते हुए देखा है. लेकिन नाचते हुए पहली बार देखा है.”

ओम शांति ओमगाने पर अफसरों का डांस
आईपीएस सर्विस मीट 2020 के लिए चार अलग-अलग जोन की टीमें बनाई गई हैं. इन टीमों में मालवा जोन (उज्जैन, इंदौर), महाकौशल जोन (रीवा, जबलपुर और सागर), चंबल जोन (ग्वालियर-चंबल), भोपाल जोन (भोपाल, पीएचक्यू और होशंगाबाद) शामिल हैं. पुलिस ऑफिसर्स मेस में रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई.आईपीएस मीट के सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रदेशभर के चुनिंदा आईपीएस अधिकारियों ने ग्रुप डांस किया. सर्वश्रेष्ठ डांस मूव्स के लिए अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया गया. इंदौर के आईपीएस अधिकारियों ने ‘ओम शांति ओम’ फिल्म के टाइटल ट्रैक पर जमकर डांस किया.

नाटक के जरिए आईपीएस बनने की कहानी
आईपीएस मीट के सांस्कृतिक कार्यक्रम में दी गई पहली प्रस्तुति आईजी ग्वालियर राजा बाबू सिंह के नेतृत्व में ‘ग्वालियर जंक्शन’ थीम पर आधारित थी. इस कार्यक्रम में एसपी नवनीत भसीन, एसपी संपत उपाध्याय, एसपी नागेंद्र सिंह, एसपी रघुवंशी भदौरिया ने आईजी  ग्वालियर राजा बाबू सिंह के नेतृत्व में शानदार प्रस्तुति दी. ग्वालियर के पुलिस अधिकारियों ने ‘शेर पर सवा सेर’ नाटक पर अपनी प्रस्तुति दी और भगौरिया नृत्य किया. इंदौर के पुलिस अधिकारियों ने आईपीएस बनने की कहानी को नाटक के जरिए बताया. ग्वालियर के अधिकारियों ने सेर पर सवा सेर नाटक पर अपनी प्रस्तुति दी।

तंदूरी चिकन विथ रसगुल्लानाटक का मंचन
भोपाल जोन के आईपीएस अधिकारियों की ओर से ‘तंदूरी चिकन विथ रसगुल्ला’ नाटक पर एडीजी अरुणा मोहन राव के नेतृत्व में प्रस्तुती दी गई. इंदौर आईजी विवेक शर्मा और उज्जैन आईजी राकेश गुप्ता के नेतृत्व में कार्यक्रम पेश किए गए. इस कार्यक्रम में  एसपी सचिन अतुलकर ने ‘शिव तांडव’ की प्रस्तुति दी. लघु नाटक ‘झुमरू’ का भी मंचन किया गया. आईपीएस अ​फसरों की ओर से शांति और उल्लास पर आधारित कव्वाली का भी आयोजन हुआ.

 

इंदौर के आईपीएस अधिकारियों ने आईपीएस अधिकारी बनने की कहानी को नाटक के जरिए बताया। उन्होंने भगोरिया नृत्य पर भी प्रस्तुति दी। इसी तरह जबलपुर के अधिकारियों ने कलयुग-सतयुग नाटक का मंचन किया।

सर्विस मीट के लिए चार अलग-अलग जोन की टीमें बनाई गई हैं। इन टीमों में मालवा जोन (उज्जैन, इंदौर), महाकौशल जोन (रीवा, जबलपुर और सागर), चंबल जोन (ग्वालियर-चंबल), भोपाल जोन (भोपाल, पीएचक्यू और होशंगाबाद) शामिल हैं।

क्रिकेट में योगेश चौधरी मैन ऑफ द मैच रहे

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पर आयोजित क्रिकेट मैच में डीजीपी वीके सिंह और दूसरी टीम एडीजी डी श्रीनिवास राव के नेतृत्व में उतरी। इसमें मैन ऑफ द मैच आईजी योगेश चौध्ारी बने। इस दौरान डीजीपी वीके सिंह ने जमकर चौके-छक्के लगाए।कार्यक्रम के अंत में विजेताओं की घोषणा की गई। इसमें जबलपुर की टीम का प्रथम, इंदौर की टीम को दूसरा, भोपाल की टीम को तीसरा और ग्वालियर की टीम को चौथा पुरस्कार दिया गया।

कार्यक्रम के विजेता

प्रथम- जबलपुर जोन
द्वितीय- भोपाल जोन
तृतीय- इंदौर-उज्जैन जोन
चतुर्थ- ग्वालियर-चंबल

व्यक्तिगत- विजेता

सर्वश्रेष्ठ निर्देशन- जबलपुर जोन
सर्वश्रेष्ठ पुरुष कलाकर- जबलपुर एसपी अमित सिंह
सर्वश्रेष्ठ महिला कलाकार- सुश्र सिमाला प्रसाद
सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक- जबलपुर
सर्वश्रेष्ठ सहायक ऐक्ट्रेस- सुश्री निधि
बेस्ट कॉमेडियन- तन्मय राव
कॉमेडी डांस- भिंड एसपी नागेन्द्र सिंह
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर- निधि दीयोसकर
बेस्ट कपल- अरुणा राव, मोहन राव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »