बिहार के नये मुख्य सचिव होंगे 1984 बैच के IAS दीपक कुमार

पटना : बिहार के नये मुख्य सचिव भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के दीपक कुमार होंगे. इस संबंध में बिहार सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. साथ ही पूर्णिया प्रमंडल, मगध प्रमंडल और दरभंगा प्रमंडल में नये आयुक्त तैनात किये गये हैं. साथ ही कई अन्य सचिव स्तर के पदाधिकारियों का तबादला कर दिया गया है.

जानकारी के अनुसार, भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के दीपक कुमार का स्थानांतरण मुख्य सचिव के पद पर कर दिया गया है. मालूम हो कि आईएएस दीपक कुमार विकास आयुक्त के पद पर तैनात थे. उनके पास निगरानी विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी था. उनके स्थान पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के शशि शेखर शर्मा को प्रदेश का नया विकास आयुक्त नियुक्त किया गया है. आईएएस शशि शेखर के पास बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान, पटना के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी होगा. नये पदों पर दोनों अधिकारियों का कार्यकाल 31 मई, 2018 से प्रभावी होगा. इनके अलावा भी कई अन्य पदाधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है. अवकाश पर चल रहे त्रिपुरारी शरण को पर्यावरण एवं वन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. इनके पास निगरानी विभाग के प्रधान सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार होगा. वहीं, सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अमृत लाल मीणा को पथ निर्माण विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. उनके पास पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार था. अब उनके पास पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार होगा. साथ ही बिहार राज्य पथ विकास निगम, पटना के प्रबंध निदेशक का कार्यभार देख रहे अमृत लाल मीणा पर अब भी यह कार्यभार रहेगा.विज्ञान एवं प्रावैधिकी विकास विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अंशुली आर्या को खान एवं भू-तत्व विभाग के प्रधान सचिव सह खान आयुक्त के पद पर स्थानांतरण किया गया है. उनके पास बिहार राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड, पटना के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार रहेगा.

इनके अलावा पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त टीएन बिंधेश्वरी को मगध प्रमंडल, गया का आयुक्त नियुक्त किया गया है. जबकि, बिहार राज्य योजना पर्षद, पटना के मुख्य परामर्शी हरजोत कौर बम्हरा को विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. वहीं, मगध प्रमंडल, गया के आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग का सचिव के पद पर स्थानांतरण किया गया है. इनके पास बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार होगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना के अध्यक्ष मयंक वरवड़े को दरभंगा प्रमंडल का आयुक्त नियुक्त किया गया है.

साथ ही, समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अतुल प्रसाद को सहकारिता विभाग का प्रधान सचिव के पद पर तैनात किया गया है. ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार को मुख्यमंत्री सचिवालय में मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है. जबकि, कोसी प्रमंडल के आयुक्त सफीना एएन को पूर्णिया प्रमंडल का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »