नोटबंदी के बाद कैश नहीं था तो चेक से मांगी रिश्वत, अपर आयुक्त गिरफ्तार

जयपुर/अलवर //
कॉलेजसंचालक से एक करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाने की धमकी देकर 7 लाख रुपए की रिश्वत लेने वाले आयकर विभाग के आईआरएस (अपर आयुक्त) अफसर बीएल यादव को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। यादव ने रिश्वत में 50 हजार रुपए की नकदी 6.50 लाख रुपए के दो चेक लिए हैं। कार्रवाई के बाद एसीबी मुख्यालय की टीम ने उनके गोपालपुरा बाईपास स्थित आवास पर सर्च किया।
जहां पर तलाशी में एसीबी को छह लाख रुपए की नई करेंसी और प्रोपर्टी के दस्तावेज मिले है। आरोपी यादव इसी माह 28 फरवरी को रिटायर होने वाले थे। एसीबी यादव से पूछताछ कर रही है। एसीबी की कार्रवाई से आयकर कार्यालय में मौजूद कर्मचारियों अधिकारियों में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान कई कर्मचारी अधिकारी सीट छोड़कर बाहर गए। कई कर्मचारी अपर आयुक्त के ऑफिस के बाहर एक कमरे में जाकर बैठ गए और अंदर से गेट बंद कर लिया।

पुराने इकरारनामे पर ब्लैकमेलिंग
एसीबीके एडीजी आलाेक त्रिपाठी ने बताया कि बुधवार को शर्मा मॉडर्न एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष धनपत सिंह यादव ने शिकायत की थी कि उसका बीएड स्कूल बीबीरानी में संचालित है। उसका पार्टनर अमर सिंह यादव निवासी पाटन अहीर भी था, लेकिन जून 2016 को उसके पार्टनर के मध्य एक इकरारनामा लिखा गया था। इकरारनामे में 30 लाख रुपए का नकद लेनदेन 2.70 करोड़ रुपए का हिसाब लिखा था और पार्टनर संस्था से अलग हाे गया था। यह इकरारनामा यादव के हाथ लग गया। जिसके जरिए वह धमका रहे थे।

दो घंटे में ही रिश्वत देनी पड़ेगी

एसीबीने शिकायत के सत्यापन के लिए धनपत को आरोपी बीएल यादव के पास सुबह 10:30 बजे भेजा। जहां पर बीएल यादव धनपत के बीच 7 लाख रु. में सौदा तय हुआ। यादव ने कहा कि दो घंटे में ही रिश्वत देनी पड़ेगी। परिवादी के असमर्थता जाहिर करने पर यादव ने चेक मांगे। परिवादी 1:30 बजे रिश्वत देने गया तो एसीबी ने यादव को रंगे हाथों पकड़ लिया।
फोन करके धमकाते थे
अपरआयुक्त यादव ने धनपत सिंह को फोन पर धमकाया कि इकरारनामे के आधार पर करोड़ रुपए की पेनल्टी लगेगी। वह पेनल्टी नहीं लेने के एवज में 10 लाख मांग रहा था। तीन माह तक यादव फोन कर ब्लैकमेल और जेल धमकी देता रहा। परेशान धनपत सिंह ने एसीबी में शिकायत कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »