छत्तीसगढ़ पुलिस में अब कुल 6 डीजी – पिल्ले ,विज ,गुप्ता भी होंगे प्रमोट लेकिन पोस्ट का भारी टोटा

रायपुर /छतीसगढ़ विधानसभाके बीते शीत सत्र में पारित अनुपूरक बजट में मिली मंजूरी के बाद गृह विभाग ने ईओडब्ल्यू-एसीबी, सीआईडी और लोक अभियोजन के प्रमुखों के ओहदे को बढ़ाकर डीजी लेवल का कर दिया है। इनके लिए 78 लाख रुपए की राशि भी मंजूर की गई है। इनके साथ ही छत्तीसगढ़ पुलिस कैडर में अब कुल 6 डीजी हो गए हैं। इनमें से तीन पदों पर एएन.उपाध्याय, गिरधारी नायक और डीएम अवस्थी पदस्थ हैं।
31 दिसंबर को डब्ल्यूएम अंसारी के रिटायर होने के बाद डीजी का एक पद खाली हुआ है। इस पद पर 88 बैच के सबसे सीनियर अफसर संजय पिल्ले का प्रमोशन तय है। लेकिन, उनके बैच मैट आरके विज और मुकेश गुप्ता के लिए पोस्ट नहीं है। तीनों को प्रमोशन देकर डीजी बनाने में पोस्ट की कमी हो रही है। राज्य सरकार ने भारत सरकार से स्पेशल डीजी के दो नए पद मांगे थे। लेकिन, केंद्र में राज्य कैबिनेट से पारित कराने के लिए कह दिया था। अब, कैबिनेट और अनुपूरक बजट में भी मंजूरी दे दी है। लेकिन, अब केंद्रीय गृह विभाग ने उसमें क्वेरी निकाल दी है।
केंद्र की मंजूरी की प्रत्याशा में गृह विभाग ने तीन पदों को अपग्रेड करने का लेटर पुलिस मुख्यालय को भेज दिया है। गृह विभाग ने ईओडब्लू, सीआईडी और लोक अभियोजन के पदों को डीजी का कर दिया है। इन तीन में से ईओडब्ल्यू और सीआईडी में 88 बैच के मुकेश गुप्ता और आरके विज बैठे हैं। जाहिर है, पोस्ट की स्वीकृति मिलने के बाद वे दोनों वहीं प्रमोट हो जाएंगे। पिल्ले के पास प्रशासन और आर्म्स फोर्सेज का प्रभार बना रहेगा। उधर, अंसारी के रिटायरमेंट के बाद लोक अभियोजन का चार्ज पवनदेव को दिया गया है लेकिन, डीपीसी के बाद उन्हें डीजी लोक अभियोजन बना दिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »