छतीसगढ़ में रेणु पिल्लई और सुब्रत साहू को जल्द प्रमोशन के संकेत

छतीसगढ़ राज्य प्रशासन में अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) स्तर के अफसर कम हो गए हैं। इसे देखते हुए जल्द ही प्रमुख सचिव रेणु पिल्लई और सुब्रत साहू को जल्द प्रमोशन के संकेत है इनके समय से पहले पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। संकेत हैं कि इनके लिए इसी माह डीपीसी कर दी जाएगी। वैसे भी इनका प्रमोशन जनवरी -20 से ड्यू है।

1986 बैच के सुनील कुजूर, 88 बैच के केडीपी राव के रिटायर होने और 87 बैच के आरपी मंडल के मुख्य सचिव, सीके खेतान के राजस्व मंडल का अध्यक्ष बनाए जाने से मंत्रालय में एसीएस स्तर के अफसरों की कमी हो गई है। प्रशासन में इस समय केवल अमिताभ जैन ही एसीएस रह गए हैं। एेसे में मंडल के साथ जैन के प्रदेश के बाहर दौरे पर होने की स्थिति में लिंक अफसर के रुप में प्रभारी सीएस को लेकर दिक्कत होगी। इसे देखते हुए जल्द से जल्द एसीएस के लिए डीपीसी कराए जाने के संकेत हैं। इस बार दो एसीएस पदोन्नत किए जाएंगे। इसके लिए 1991 बैच की आईएएस प्रमुख सचिव रेणु पिल्लै की पदोन्नति तय मानी जा रही है। 1992 बैच के सुब्रत साहू को विशेष परिस्थितियों में समय से पहले पदोन्नत कर सकती है। इन्हें मिलाकर तीन एसीएस हो जाएंगे। वैसे राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष बनाए गए 83 बैच के आईएएस अजय सिंह भी फरवरी 20 रिटायर हो रहे हैं। उनके स्थान पर भी एसीएस प्रमोट किया जा सकता है। एेसे में चौथे एसीएस के रुप में 86 बैच के आईएएस आलोक शुक्ला प्रमोट हो सकते हैं। इन अफसरों के प्रमोट होने के बाद प्रमुख सचिव के तीन पदों पर 1977 बैच के सचिव सुबोध सिंह,एम गीता और निहारिका बारिक पदोन्नत हो सकते हैं।

आईएएस ऑफिसर्स ने सीएम की फरमाइश पर गाए बॉलीवुड सॉन्ग्स

आईएएस एसोसिएशन ने छत्तीसगढ़ क्लब में दीपावली सेलिब्रेशन रखा। राज्यपाल अनुसूइया उइके और सीएम भूपेश बघेल विशेष रूप से सेलिब्रेशन में शामिल हुए। इस मौके पर आईएएस अफसरों ने गीत-संगीत की प्रस्तुति देकर महफिल में मस्ती का रंग घोला। सीएम ने लगभग ढाई घंटे तक उन अफसरों के हुनर का लुत्फ उठाया, जो अक्सर फाइलों में उलझे रहते हैं। इस दौरान सीएम भूपेश ने आईएएस अफसरों से अपने पसंदीदा गानों की फरमाइश की। इस पर सिंगर्स ने वक्त ने किया क्या हसीं सितम…, आगे भी जाने ना तू… जैसे गानों की पेशकश दी। राज्यपाल अनुसूइया उइके भी पीछे नहीं रहीं। उन्होंने भी अपने पसंदीदा गानों को सुनने की इच्छा जताई। इनमें मैं कोई ऐसा गीत गाऊं कि आरजू जगाऊं, जब कोई बात बिगड़ जाए… जैसे गाने शामिल रहे। सिंगर तुलिका शर्मा ने ये गीत गाए। कार्यक्रम में सीएम के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, एसीएस केडीपी राव, रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन सहित अन्य अधिकारियों ने प्रस्तुति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »